रेलवे एक दिन में कितना कमाता है? पूरी जानकारी

रेलवे एक दिन में कितना कमाता है? दोस्तों आज के समय में हमारे देश में ऐसे बहुत सारे यात्री हैं जो रेल से अपना सफर तय करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है रेलवे अपनी कमाई कैसे करता है और कितनी करता है? अगर नहीं, तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होने वाला है।

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रेलवे अपनी कमाई कई तरीकों से करता है जैसे कि मालगाड़ी ट्रेन, पैसेंजर ट्रेन आदि, रेलवे की कमाई करोड़ों रुपए में होती है, हालांकि कोरोना के आने के बाद रेलवे की कमाई में कमी देखने को मिली थी.

railway ek din me kitna kamaata hain

अगर आप यह आर्टिकल आखिर तक ध्यान से पढ़ेंगे तो आपको रेलवे की कमाई के बारे में विस्तार से जानकारी मिलेगी, तो चलिए बिना किसी देरी के आर्टिकल को शुरू करते हैं और जान लेते है रेलवे की कमाई, आशा करते हैं कि आपको यह आर्टिकल अवश्य पसंद आएगा।

रेलवे की एक दिन की कमाई

दोस्तों अगर रेलवे में रुचि रखते हैं और रेलवे की एक दिन की कमाई जानना चाहते हैं तो आपको बता दें रेलवे की FY 2022 में 2.40 लाख करोड़ की एक रिकॉर्ड कमाई की थी, अगर इस हिसाब से देखे तो रेलवे हर दिन 657 करोड़ से भी अधिक की कमाई की थी.

हालांकि इतनी कमाई करने के बाद भी रेलवे प्रॉफिट में नहीं हैं, और रेलवे को प्रॉफिट बनाने में काफी समस्या का सामना करना पर रहा हैं. आपको शायद जानकर हैरानी होगी की इतना कमाई करने के बावजूद भी रेलवे को FY2022 में 15024 करोड़ का नुकसान हुआ था.

बहुत से लोग सोचते होंगे की आखिर रेलवे कभी फायदे में भी था या नहीं तो आपको बता दे की बिहार के सबसे प्रसिद्ध नेता लालू यादव के समय पर रेलवे ने 20000 करोड़ का प्रॉफिट किया था, उस समय पर लालू यादव रेलवे में Minister थे.

रेलवे की कमाई के स्त्रोत

हमने रेलवे की कमाई के बारे में तो जान लिया अब बात करते हैं कि रेलवे की करोड़ों रुपए की कमाई के लिए स्त्रोत क्या हैं? तो उसके बारे में हमने आपको नीचे विस्तार से बता दिया है, रेलवे की कमाई के लिए मुख्य स्त्रोत कुछ इस प्रकार हैं-

#1. रेल टिकट द्वारा कमाई

रेलवे की कमाई के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण स्रोत है, आपको इस बात की जानकारी तो होगी ही कि आप बिना टिकट के ट्रेन में सफर नहीं कर सकते हैं, इतना ही नहीं बल्कि आपको बिना टिकट के रेलवे स्टेशन पर घूमने की भी अनुमति नहीं होती है।

और आए दिन रेलवे टिकट की कीमतों में इजाफा होता रहता है, ऐसे में रेलवे का टिकट के जरिए मुनाफा होना आम बात है।

अपने यह भी देखा होगा कि जब कोई व्यक्ति रेलवे स्टेशन पर अपने रिश्तेदारों या दोस्तों को पिक अप करने के लिए जाता है तो उनसे अधिकारियों के द्वारा सबसे पहले टिकट चेक की जाती है।

ऐसे में जाहिर सी बात है कि लोग अधिक टिकट खरीदेंगे, इस प्रकार रेलवे टिकट के माध्यम से भी करोड़ों रुपए कमाता है।

2. पैसेंजर ट्रेनों के द्वारा कमाई

पैसेंजर ट्रेनों के माध्यम से भी रेलवे की बहुत ही ज्यादा कमाई होती है, इस स्त्रोत से रेलवे की कमाई का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि प्रतिदिन पैसेंजर ट्रेनों में 231 लाख यात्री ट्रैवल करते हैं तो ऐसे में उनके जरिए रेलवे को करोडों रूपए का मुनाफा होता है, इन यात्रियों के द्वारा ट्रेनों में खाना भी मंगाया जाता है ऐसे में रेलवे इनके जरिए बहुत ही अधिक मात्रा में पैसे कमाता है।

3. मालगाड़ियों द्वारा कमाई

रेलवे की सबसे अधिक कमाई का स्त्रोत मालगाड़ियां ही हैं, इनसे रेलवे को बहुत ही अधिक मुनाफा होता है, आमतौर पर मालगाड़ियों का प्रयोग किसी भी तरह के प्रोडक्ट का आयात और निर्यात करने के लिए किया जाता है।

चूंकि हमारे देश की आर्थिक व्यवस्था आयत और निर्यात पर बहुत ज्यादा निर्भर है तो ऐसे में हमारी सरकार मालगाड़ियों पर बहुत अधिक खर्चा करती है और रेलवे को बजट भी मुहैया कराती है।

भारत सरकार ने साल 2023-24 के लिए रेलवे बजट 2.40 लाख करोड़ रुपए निर्धारित किया है, ताकि रेलवे हर छोटे शहर से लेकर हर बड़े शहर तक पहुंच बना सके।

भारत सरकार रेलवे की अधिक कमाई के लिए कंपनियों को करोडों रूपए की आर्थिक सहायता प्रदान करती है ताकि रेलवे देश के हर कोने तक जल्द से जल्द पहुंच जाए।

देश की हर मल्टीनेशनल कंपनी अपने प्रोडक्ट्स का ट्रांसफर करने के लिए रेलवे का ही सहारा लेती हैं, क्योंकि मालगाड़ियां बहुत ही कम समय में सामान को एक जगह से दूसरी जगह पहुंचा देती हैं, जिससे कंपनियों को खर्चा भी बहुत ही कम आता है, तो ऐसे में आप समझ गए होंगे कि रेलवे की सबसे अधिक मालगाड़ियों से कैसे होती है।

4. फिल्मों के माध्यम से कमाई

आपने फिल्मों में ऐसा कई बार देखा होगा कि जब अभिनेताओं को रेल में सफर करते हुए दिखाया जाता है, इन सीन को फिल्माने के लिए रेलवे के द्वारा फिल्म निर्माताओं से अच्छे खासे पैसे लिए जाते हैं, उदाहरण के लिए आपको बता दें फिल्म दिलवाने दुल्हनिया ले जाएंगे में शाहरुख खान और काजोल के ट्रेन सीक्वेंस को फिल्माने के लिए रेलवे ने निर्माताओं से 10 लाख रुपए की बड़ी रकम चार्ज की थी।

रेलवे की कमाई को बढ़ाने का प्लान

भारत सरकार ने रेलवे की कमाई बढ़ाने के लिए बहुत सारे कदम उठाए हैं, वर्तमान समय में माल ढुलाई में रेलवे की हिस्सेदारी सिर्फ 28% है और साल 2030 तक भारत सरकार ने इसे 45% तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा है, इसके लिए रेलवे मंत्रालय ने बहुत सारी योजनाएं चला रखी हैं जैसे कि भारतमाला प्रोजेक्ट, इस योजना के अनुसार माल भाड़े में 30% की कटौती करने की आवश्यकता है और मालगाड़ियों की स्पीड को 50 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंचाना होगा।

FAQs: 

रेलवे की कमाई कितनी होती है?

रेलवे अलग अलग माध्यमों से करोड़ों रुपए कमाता है, रेलवे की औसतन एक महीने की कमाई 5 हजार करोड़ रुपए है।

रेलवे किन तरीकों से पैसे कमाता है?

रेलवे अलग अलग स्त्रोत के जरिए पैसे कमाता है जैसे कि पैसेंजर ट्रेन के द्वारा, मालगाड़ियों के द्वारा, टिकट के द्वारा आदि, इन स्त्रोत के बारे में विस्तार से जानने के लिए ऊपर आर्टिकल को पढ़ें।

रेल में कितने यात्री सफर करते हैं?

रेलवे में प्रतिदिन औसतन 231 लाख यात्री सफर करते हैं।

क्या भारतीय रेलवे कभी लाभ में थी?

रेलवे 2007 में पूरा 20000 करोड़ के लाभ में थी, उस समय रेलवे के मिनिस्टर लालू यादव थे और इनका उस समय कहना था की अगले 5 सालो में रेलवे को लाख करोड़ का प्रॉफिट करवाएंगे.

Conclusion:-

इस आर्टिकल के जरिए हमने ‘रेलवे की कमाई‘ के बारे में विस्तार से जाना, आपको इससे संबंधित कुछ पूछना है तो कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके कमेंट का जवाब बहुत जल्द देंगे, और अगर आपको यह लेख पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें।

Leave a Comment