2024 में टी – सीरीज के कितने सब्सक्राइबर हैं?

T-Series Ke Kitne Subscriber Hai – आज के समय में देखे तो दुनिया में बहुत सारे ऐसे YouTube Channel हैं, जिसपर करोड़ में सब्सक्राइबर है और वह अच्छा ख़ाशा अपने YouTube Channel के माध्यम से कमाई भी कर रहे हैं।

वैसे अगर सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर वाले चैनल को लिस्ट को देखा जाये तो उसमे अधिकतर भारत की ही अधिकतर चैनल आती हैं, जिनपर करोड़ में सब्सक्राइबर है और उन्ही में से सबसे बड़ा चैनल T – Series हैं, जिसके पास दुनिया में सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर हैं।

आज के इस लेख में हम जानेंगे की T – Series के कितने सब्सक्राइबर है और T – Series कितना कमाता हैं, इसके साथ ही म्यूजिक कंपनी का मालिक कौन है और इसी के जैसे इस चैनल से सम्बंधित आपको बहुत सारे जानकारी को देंगे।

इसके साथ ही हम आपको T – Series Vs PewdiePie के बारे में भी जानेंगे, जो की कुछ समय पहले इन दोनों के बीच में काफी कम्पटीशन था।

T-Series क्या है? 

T – Series भारत की सबसे बड़ी Music Company हैं, जिसपर Bollywood के साथ ही कई सारे सिंगर के गाना इसपर डाला जाता है और इसी कारण के वजह से आज T – Series भारत का सबसे बड़ा म्यूजिक कंपनी में से एक हैं।

T – Series को गुलशन कुमार के द्वारा 1983 में बनाया गया था, जो की बाद में जाकर भारत की सबसे बड़ी Record Music Label कंपनी बन गई हैं।

शुरुआत में टी सीरीज के मालिक गुलशन कुमार बहुत सारे संगीत से सम्बंधित सामान को बेचने का काम करते थे, उस समय तक इन्होने टी सीरीज के माध्यम से Song और इत्यादि चीजे बेचने का काम करते थे लेकिन बाद में इसे कंपनी के रूप में बदल दिए.

टी सीरीज आज के समय में भारत का 70% से भी अधिक मार्किट शेयर लेकर बैठा है और इसी कारण के वजह से टी सीरीज भारत के सबसे बड़ा म्यूजिक कंपनी हैं, हालांकि इस सफलता को पाने में इनके संस्थापक गुलशन कुमार का काफी मेहनत लगा है और मेहनत के बाद ही टी सीरीज को इस मुकाम तक पहुंचाया हैं।



T-Series कितना कमाता है

T-Series एक बड़ा संगीत लेबल है और उसके आय का मुख्य स्रोत संगीत उत्पादन, वितरण, संगीत राइट्स और अभिनय से संबंधित है। इसलिए, इसकी आय की गणना एक मुश्किल काम हो सकता है।

हालांकि, T-Series का बहुत सारा संगीत YouTube पर उपलब्ध है और यह अपने YouTube चैनल से भी कमाई करता है। तथापि, अधिकतर लोग यह जानना चाहते हैं कि T-Series एक साल में कितना कमाता है।

T-Series की वार्षिक आय की जानकारी सार्वजनिक नहीं है, लेकिन यह जाना जा सकता है कि उसके YouTube चैनल से कमाई का मुख्य स्रोत है। जैसा कि ज्ञात है, यूट्यूब चैनलों से कमाई उनके विज्ञापनों से होती है जो उनके वीडियो में प्रदर्शित होते हैं।

अनुमानों के अनुसार, T-Series के YouTube चैनल से सालाना आय 20 से 30 करोड़ रुपये के बीच हो सकती है। इसके अलावा, T-Series के अन्य बिजनेस स्रोत जैसे संगीत उत्पादन और वितरण, संगीत राइट्स और अभिनय भी इसकी कमाई का एक हिस्सा होते होंगे।



T – Series Vs PewDiePie

कुछ समय पहले टी सीरीज और स्वीडन के YouTuber PewDiePie के बीच में काफी लड़ाई हुई थी और इन दोनों के बीच में होने वाली लड़ाई का कारण सब्सक्राइबर ही था. दरसल 2019 में दुनिया का सबसे बड़ा YouTube Channel “PewDiePie“, जिसके मालिक एक Swedish Western YouTuber हैं.

और इसी के वजह से सारे अंग्रेज़ लोग PewDiePie को Support करने लगे क्योंकी वह नहीं चाहते थे की भारत जैसे देश का चैनल बड़ा बने, PewDiePie को Support करने के लिए लोग सड़क पर उतर कर लोगो को जबरदस्ती सब्सक्राइब करवाने लगे।

इतना ही नहीं बल्कि PewDiePie के सब्सक्राइबर बढाने के लिए English में कई सारे गाने निकाले गए, जिसमे Indians को Poor, Casteism, और कई सारे मुद्दे पर भारत की Crtisize किया गया था।

लेकिन भारत जैसे देश में लोग बहुत अधिक है और यह सभी लोग गाना सुनना काफी पसंद करते है और इसी वजह से टी सीरीज ने जल्द ही कुछ महीने के भीतर में ही PewDiePie को हरा दिया और दुनिया का सबसे बड़ा YouTube Channel बन गया.

PewDiePie को सब्सक्राइब करने के लिए चैनल के मालिक ने “Congratulation” और “Bitch Lasanga” जैसे कई सारे Track निकाले थे, जिसमे उन्होंने टी सीरीज के बारे में बहुत ज्यादा उल्टा सीधा बोला था और लोगो को अपने चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए कहा था.

जिसके बाद टी सीरीज ने PewDiePie के ऊपर FIR करवा दिया और दोनों गानों को भारत में Ban करवा दिया, नीचे आप विडियो के माध्यम से देख सकते हैं, जब टी सीरीज ने PewDiePie को हराया था.

Conclusion :- T-Series Ke Kitne Subscriber Hai

आशा करते है की आपको हमारे द्वारा लिखी हुई इस आर्टिकल में “टी – सीरीज के कितने सब्सक्राइबर है?” इसके अलावा भी हमने टी सीरीज से जुड़े बहुत सी जानकारी आपको दिया हैं। अगर आपको इसके अलावा हमारे आर्टिकल से संबंधित कोई भी सवाल है तो आप हमे कमेंट में पूछ सकते हैं।

Sharing Is Caring...:

नमस्कार दोस्तों मैं Sonu Kumar इस ब्लॉग का लेखक और मालिक हूँ | मैं अपने ब्लॉग पर Career, Job, Earn Money Tips, और लोगो के Success Story के ऊपर लेख लिखता हूँ,

Leave a Comment