2024 में भारत का सबसे झूठा मुख्यमंत्री कौन है?

Bharat Ka Sabse Jhutha Mukhyamantri :– वैसे तो आपको पता ही है की भारत में कई सारे मुख्यमंत्री के द्वारा कई सारे झूठे वादे किए जाते हैं। जब भी कोई मुख्यमंत्री किसी राज्य का चुनाव लड़ते है तो उनके द्वारा कई सारे ऐसे वादे किये जाते हैं।

कई सारे मुख्यमंत्री अपने वादे को पुरे किए जाते हैं लेकिन कई सारे मुख्यमंत्री केवल सत्ता चाहते है और सट्टा के चक्कर में वह कई सारे झूठे वादे किए हैं। तो चलिए एक एक करके भारत के सबसे झूठे मुख्यमंत्री के बारे में जानते हैं।

सबसे झूठे मुख्यमंत्री कौन है? नीतिश कुमार

जिन लोगो को पता नहीं हैं उनको बता दूँ की नीतिश कुमार बिहार के मुख्यमंत्री हैं। अभी के समय में देखा जाए तो भारत का सबसे ग़रीब और कम पढ़ा लिखा हुआ राज्य बिहार ही हैं। नीतिश कुमार को पलटू चाचा भी कहा जाता है

जो की अपने राजनीतिक स्वार्थ के चलते कभी NDA के साथ गठबंधन करते है तो कभी लालू यादव की पार्टी RJD के साथ गठबंधन करते हैं। सबसे पहले पलटू चाचा का उपाधि तेजस्वी यादव के द्वारा दिया गया था।

वैसे नीतिश कुमार कई बार बिहार के मुख्यमंत्री बन चुके हैं और उनका हमेसा से यह लक्ष्य रहा है की अगर वह मुख्यमंत्री बनते है तो कई सारे चीजो पर ध्यान देंगे। जैसे

  • शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार करना
  • गरीबी को कम करना
  • अपराध को कम करना
  • बेरोजगारी
  • जलवायु परिवर्तन

चलिए एक एक करके इन सभी मुद्दों पर बात करते है और जानते है की क्या वाकई में बिहार के मुख्यमंत्री नीतिश कुमार ने इन मुद्दों में काम किया हैं।

शिक्षा – बिहार का साक्षरता दर भारत भर में सबसे कम हैं। साक्षरता दर से हमे यह पता चलता है की कितने प्रतिशत लोग पढ़े लिखे हैं। २०११ की साक्षरता दर के हिसाब से उस समय बिहार के लगभग 63% लोग पढ़े लिखे थे। अभी के विकिपीडिया रिपोर्ट के मुताबिक़ बिहार की साक्षरता दर 69% ही हैं।

बिहार में वर्तमान समय में सरकारी स्कूल में अच्छी शिक्षा व्यास्था नहीं हैं। कई बार ऐसा हमे देखने को मिलता है की बिहार के स्टूडेंट टॉप कर जाते है लेकिन जब उनसे सवाल पूछा जाता है तो वह सवालों के जवाब नहीं दे पाते हैं। कई बार सरकारी टीचर को ही कुछ पता नहीं रहता हैं।

भले ही बिहार की साक्षरता दर थोड़ी बढ़ी ज़रुर है लेकिन अगर अभी भी आप बिहार के Majority Student से कुछ सवाल पूछेंगे तो वह अच्छे से जवाब भी नहीं दे पाते हैं।

नीचे एक वीडियो के माध्यम से आप खुद ही अंदाजा लगा सकते है की बिहार में शिक्षा व्यवस्था कैसी हैं?



स्वास्थ – वैसे तो सभी राज्य में हमे पता ही है की सरकारी अस्पताल की व्यवस्था उतनी अच्छी नहीं है। बिहार ने भी इस तरफ विकास किया हैं। बिहार सरकार के द्वारा कई सारे अस्पताल और मेडिकल कॉलेज बनाए गए हैं। रिपोर्ट के हिसाब से बिहार में पीछे 10 वर्षो में 11 मेडिकल कॉलेज बनाए गए है ।

जिसमे से 7 सरकारी और 4 प्राइवेट मेडिकल कॉलेज हैं तो स्वास्थ के तरफ सरकार ने काफी काम किया है लेकिन अभी भी बहुत सारा काम करने की जरुरत हैं।

बेरोजगारी – बिहार में बेरोजगारी का बहुत बड़ा समस्या हैं। बिहार में कोई भी Major Industry नहीं हैं, जिससे लोगो को बिहार में काम मिल जाए। आप भारत के किसी भी कोने में देखेंगे तो हर जगह आपको बिहार के लोग देखने को मिल जायेंगे।

जब भी आप उनसे पूछते है की बिहार में रोजगार है या नहीं तो आपको सीधा जवाब देंगे की बिहार में रोजगार का बड़ा समस्या हैं। बिहार सरकार ने कई सारे सरकारी नौकरी को निकाला है लेकिन केवल सरकारी नौकरी से ही लोगो का गुजारा नहीं हो सकता हैं।

क्योंकी बिहार की जनसंख्या 11+ करोड़ से भी अधिक है और इतने जनसंख्या को सरकारी नौकरी नहीं दिया जा सकता हैं। इसलिए सरकार को Major Indusrtial Area बनाने में कदम उठाना चाहिए ताकि कुछ बिहार के लोगो को कम से कम बिहार में नौकरी मिल सके।

गरीबी को कम करना – अगर आप Multi Dimensional Poverty के हिसाब से देखते है तो उसमे बिहार सबसे ऊपर हैं। जहा की लगभग 33% जनसंख्या Multi Dimesnioanl Poverty हैं। अब आप खुद ही अंदाजा लगा सकते है की बिहार में लोग सुख सुविधा के मामले में कितने पीछे हैं।

अगर आपको Multi Dimensional Poverty समझ में नहीं आता है तो आप नीचे दिए हुए वीडियो को देख सकते हैं।



अपराध – बिहार में अपराध अभी बहुत होता हैं। बिहार में मुख्य ह्त्या, बलात्कार, चोरी जैसे मामले देखने को मिलते है और बिहार सरकार को इस तरफ भी काम करने की जरुरत हैं।

इस हिसाब से आप खुद ही देख सकते है की बिहार को अभी बहुत ज्यादा काम करने की जरुरत है और बिहार में किसी ऐसे व्यक्ति को मुख्यमंत्री बनाना चाहिए, जो की बिहार को बेहतर तरीके से विकशित कर सके।

नीतिश कुमार कौन हैं?

बिहार के मुख्यमंत्री का नाम नितीश कुमार हैं। यह बिहार के मुख्यमंत्री कई बार बन चुके है और अभी भी यह बिहार के मुख्यमंत्री ही हैं। नीतीश कुमार को ई सरे लोग पसंद नहीं करते है क्योंकी नितीश कुमार को बिहार के साथ ही भारत का सबसे झूठा मुख्यमंत्री बन चुके हैं।

अगर आप नितीश कुमार का भाषण सुनेंगे तो आपको बिलकुल भी नहीं लगेगा की नीतिश कुमार एक पढ़े लिखे व्यक्ति हैं। हाल ही में बिहार विधानसभा में भाषण देते वक्त कुछ अभद्र भाषा का भी प्रयोग किया था, जिससे कई सारे लोगो ने विरोध भी किया था।

इसी चलते नीतीश कुमार को बहुत सारे लोग अनपढ़ मुख्यमंत्री के तौर पर भी देखते हैं।



मुख्यमंत्री को झूठा कहने के पीछे क्या कारण हैं?

जब भी कभी झूठे मुख्यमंत्री के बारे में बाते होती हैं, तो लोग अपने अलग अलग कारण के वजह से मुख्यमंत्री को झूठा बताते हैं, नीचे इन सभी कारणों के बारे में बताया गया है की आखिर एक मुख्यमंत्री को लोग झूठा क्यों कहने लगते हैं?

अपने वादों को पूरा ना करना – बहुत बार जब मुख्यमंत्री चुनाव को जितने के लिए बहुत सारे वादे करते रहते है, जिसके बाद जब वह चुनाव जीत जाते है तो अपने दिए वादे को पूरा नहीं करते हैं या कोई एक कारण बताकार उस काम को करने में और समय लगाते हैं.

जिसके कारन लोगो को काफी गुस्सा आता है और इसी गुस्सा के कारण ही लोग एक मुख्यमंत्री को झूठा बताने लगते हैं, जो की एक सही बात है क्योंकी कोई भी व्यक्ति जब कुछ भी वादा करता है तो उसे चुनाव जीतने के बाद अगर वह वादे को पूरा नहीं करता तो लोगो को काफी गुस्सा आता हैं.

गलत चीजे को लोगो को बताना – अक्सर सरकार अपनी नाकामयाबी को छुपाने के लिए सारा दोष पिछले सरकार के ऊपर लगा देती हैं, पीछे बीते कुछ वर्षो में आपने यह जरुर देखा होगा की सरकार एक दुसरे के ऊपर काफी दोष लगा रही हैं,

जिसके कारन जो लोग उस क्षेत्र से सम्बंधित हैं, उन्हें सभी चीजो के बारे में अच्छे से जानकारी हैं, जिससे वह जल्द ही पकड़ लेते है की सरकार झूठ बोल रही है और यही मुख्या दो कारण हैं, जिसके वजह से लोग सरकार को झूठा मानने लगते हैं.

इन्हें भी पढ़े

FAQs: भारत का सबसे झूठा मुख्यमंत्री

गूगल झूठा मुख्यमंत्री कौन हैं?

जब आप गूगल पर भारत का झूठा प्रधानमंत्री सर्च करेंगे तो वहां पर आपको नीतिश कुमार का फोटो दिखाता हैं।

भारत का सबसे ईमानदार मुख्यमंत्री कौन हैं?

मेरे हिसाब से वर्तमान में भारत का सबसे ईमानदार मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल है, जो की दिन रात दिल्ली को और बेहतर बनाने का प्रयास कर रहे हैं।

भारत का सबसे लोकप्रिय मुख्यमंत्री कौन हैं?

भारत का सबसे लोकप्रिय मुख्यमंत्री की बात करें तो वह योगी आदित्यनाथ है, वह वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री हैं, उन्होंने जब से मुख्यमंत्री की कमान संभाली है तब से चोरी, भ्रष्टाचार करने वाले लोग उनसे थर थर कांपते हैं।

Conclusion:-

तो दोस्तों कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल, इस आर्टिकल के जरिए हमने जाना कि भारत का सबसे झूठा मुख्यमंत्री कौन है? उम्मीद करते हैं कि अब आपको देश के सबसे झूठे मुख्यमंत्री के बारे में विस्तार से जानकारी मिल गई होगी, अगर आपको अभी भी कुछ पूछना है या हमारे लिए कुछ सुझाव है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके कमेंट का जवाब जल्द से जल्द देंगे, और अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करिएगा ताकि वह भी देश के सबसे झूठे मुख्यमंत्री के बारे में जान सकें।

Sharing Is Caring...:

नमस्कार दोस्तों मैं Sonu Kumar इस ब्लॉग का लेखक और मालिक हूँ | मैं अपने ब्लॉग पर Career, Job, Earn Money Tips, और लोगो के Success Story के ऊपर लेख लिखता हूँ,

Leave a Comment