रोज 1000 कैसे कमाए – (21+ तरीका)

Roj 1000 Kaise Kamaye :- क्या आप भी रोजाना के 1000 कमाना चाहते हैं, तो आपको बता दे की ऐसे ऑनलाइन और ऑफलाइन ऐसे कई सारे तरीके मौजूद हैं। जिसका अगर आप इस्तेमाल करते है तो महीने के आसानी से 30000 रुपये कमा सकते हैं।

वैसे क्या आपको पता है की भारत में 28% जनसंख्या ही केवल ऐसी हैं, जो की महीने के ३००००+ रुपए कमा पाती हैं। जिसके वजह से यह देखा जा सकता है की अगर आप महीने के ३०००० रुपए कमाते है तो आप एक Middle Class जिंदगी जी सकते हैं।

जैसा की मैंने आपको पहले ही बता दिया है की रोजाना 1000 रुपये कमाने के ऑफलाइन और ऑनलाइन बहुत से तरीके मिल जाते हैं तो चलिए एक एक करके सबसे Best तरीके के बारे में जानते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

2024 में ₹1000 रोज कैसे कमाए? – पूरी जानकारी

अगर आप रोजाना के 1000 कमाना चाहते है तो आप थोड़े मेहनत के साथ आसानी से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। रोजाना 1000 कमाने के लिए आपको सबसे पहले यह तय करना होगा की आप ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते है या ऑफलाइन पैसे कमाना चाहते हैं।

चलिए अब जानते है की अगर आप रोजाना के 1000 रुपये कमाना चाहते है तो आपको ऑफलाइन और ऑनलाइन तरीके में क्या क्या करना पडेगा?

ऑफलाइन पैसे कमाने के लिए क्या करे?

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपके पास कुछ जरुरी चीजे होनी चाहिए, जिनके बारे में हमने नीचे बताया हुआ हैं।

  • Skill
  • Internet Connection
  • Laptop / PC / Mobile

यदि आपको ऑनलाइन कुछ काम करना नहीं आता है तो आप ऑनलाइन कुछ स्किल सिख सकते हैं, वैसे हमने नीचे इसके बारे में बताया हुआ हैं।

ऑफलाइन पैसे कमाने के लिए क्या करे?

ऑफलाइन पैसे कमाने के लिए आपके पास ऑनलाइन की तरह ही कुछ जरुरी चीजे होनी चाहिए, जिसके बारे में हमने नीचे बताया हुआ हैं।

  • Investment
  • Some Basic Communication Skill

चलिए अब ऑनलाइन और ऑफलाइन पैसे कमाने के बारे में जानते हैं।

#1. Freelancing करके पैसे कमाए

अगर आप भी ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते है, तो Freelancing आपके लिए Best रहेगा क्योंकी इसमें आपको ज्यादा पैसे लगानी की जरूरत नहीं हैं।

इसके साथ ही आप Freelancing को करके महीने के 30000 आसानी से कमा ही लेंगे, अब जिन लोगो को भी Freelancing के बारे में पता नही है, उन लोगो को बता दूं कि Freelancing में आप घर बैठे दूसरे के लिए जॉब कर सकते हैं।

इन्टरनेट पर कुछ ऐसे वेबसाइट है, जहां से आप ऑनलाइन काम ले सकते है। ऑनलाइन काम करने के लिए आपको काफी अच्छा खाश पैसे भी मिलते हैं।

अगर आप ₹1000 हर दिन की कमाई करना चाहते है, तो आप सभी लोगो के लिए Freelancing काफी बेस्ट तरीका हो सकता है, अब बहुत से लोगो के मन में सवाल आ रहा होगा की उन्हे कोई काम आता ही नहीं है तो आखिर वह ऑनलाइन काम कैसे कर सकते हैं।

तो आपको बता दे की YouTube पर बहुत सारे ऐसे चैनल मिल जाते है, जो की बहुत से Course को करवाते रहते है, जिसमे से आप कोई एक Skill सीखकर ऑनलाइन Freelancing कर सकते हो।



#2. CSC Center खोलकर पैसे कमाए

अगर आपको Computer के बारे में जानकारी है तो आप एक CSC Center खोल सकते हैं, जिसमे आप लोगो का कुछ काम कर सकते हो, CSC Center में आपको थोडा Investment की जरुरत तो पड़ेगी ही क्योंकी इसमें आपको कंप्यूटर के साथ एक दूकान की भी जरुरत पड़ेगी.

इसलिए अगर आपके पास थोडा पैसा हैं, या आपका एक दूकान है तो उसी में आप एक CSC Center खोल सकते हैं. अगर आप CSC Centre से और अधिक पैसे कमाना चाहते है तो आप Gromo, Banksathi जैसे Financial App का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Gromo App के माध्यम से आप लोगो को बैंक अकाउंट खोलकर, लोन को दिलाकर, क्रेडिट कार्ड दिलाकर, Dmate Account खोलकर और भी बहुत सारे कामो को करके पैसे कमा सकते हैं, इसमें कई सारे ऐसे काम होते हैं, जिन्हें अगर आप करते है तो 2100 रुपये तक मिल जाते हैं.

इसके अलावा इसमें अगर आप किसी भी काम को करते है तो कम से कम 500 रुपये मिल ही जाता हैं, जिससे अगर आप अपने CSC Centre के साथ इस ऐप का इस्तेमाल करते है तो CSC के साथ कमाई होने के साथ ही आपको इस ऐप के मदद से भी काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

नीचे दिए वीडियो के माध्यम से CSC Centre क्या है और आप CSC Centre से पैसे कैसे कमा सकते हैं, इसके बारे में जानकारी ले सकते हैं.



#3. Facebook से पैसे कमाए

अगर आप रोज का एक हजार रुपये कमाना चाहते है तो आप Facebook के माध्यम से भी पैसे कमा सकते हैं. Facebook से पैसे कमाने के लिए आपको बस एक Facebook Page बनाने की जरुरत है और उसपर वीडियो या अन्य फोटो अपलोड कर सकते हैं.

आप चाहे तो Film के वीडियो को Facebook पर Upload कर सकते हैं, और उसी फिल्म वीडियो को अपलोड करके पैसे कमा सकते है लेकिन आपको कुछ बातो का ध्यान रखना हैं, जो की मैंने नीचे एक वीडियो के माध्यम से समझाया हैं.

इसके अलावा आप चाहे तो Facebook पर Motivation Video, Tips & Trick और अन्य इनके जैसे ही कई वीडियो को Facebook पर अपलोड कर सकते हैं, इसके अलावा आप चाहे तो अपने आप से वीडियो बनाकर भी फेसबुक पर अपलोड कर सकते हैं.

Facebook में जब आप कुछ Criteria को पूरा कर देते है तो इसे Monetization के लिए आप भेज सकते हो, जिसके बाद जब Facebook के द्वारा Monetization Approve कर दिया जाता है तो आपकी कमाई होने लगती हैं.

नीचे दिए वीडियो के माध्यम से समझ सकते है की आखिर आप Facebook पर वीडियो को अपलोड करके पैसे कैसे कमा सकते हैं,



#4. डिलीवरी बॉय बनकर पैसे कमाए

आज के समय में बहुत सारे लोग सारे लोग डिलीवरी बॉय बनकर कमाई कर रहे हैं, वैसे अगर आप चाहे तो पार्ट टाइम डिलीवरी बॉय का काम करके पैसे कमा सकते. अगर आपके पास बाइक नहीं है तो आप साइकिल के मदद से भी डिलीवरी कर सकते हैं.

इसके अलावा आप चाहे तो दुसरे का बाइक लेकर भी डिलीवरी कर सकते हैं, लेकिन आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए. इसके अलावा आप डिलीवरी बॉय बनने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन कर सकते हैं.

अगर आप डिलीवरी बॉय बनना चाहते है तो Swiggy, Zomato, Flipkart या Amazon जैसे वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है या आप चाहे तो इनके ऑफिस जाकर डिलीवरी बॉय बनने से सम्बंधित जानकारी को ले सकते हैं.

अगर आप भी किसी भी कंपनी में डिलीवरी बॉय बनाकर पैसे कमाना चाहते है तो एक बार गूगल पर उस कंपनी का नाम सर्च करके जानकारी ले लीजिए, उसके बाद आप बताये तरीके के माध्यम से डिलीवरी बॉय बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं.

नीचे दिए वीडियो के माध्यम से आप डिलीवरी बॉय बनने से सम्बंधित जानकारी ले सकते हैं, इसलिए अगर आप डिलीवरी बॉय बनना चाहते है तो नीचे दिए वीडियो को जरुर देखे.



#5. GlowRoad से पैसे कमाए

GlowRoad एक पैसे कमाने वाला ऐप हैं, जिसके माध्यम से आप पैसे कमा सकते हैं. इस ऐप में आपको सामान को बेचना पड़ता हैं, इस ऐप में आपको बहुत सारे प्रोडक्ट मिल जाते हैं, जिसे आप बेचकर पैसे सकते हैं, चलिए इसे ऐप के बारे में जानते है.

Glow Road App में आपको जो भी सामान बेचते हैं, उसमे आप कमीशन जोड़कर पैसे कमा सकते हैं. उदाहरन के लिए मान लीजिये की अगर एक टी शर्ट का दाम 600 रुपये है और आपने उसमे 200 रुपये कमीशन जोड़ देते है तो टी शर्ट का पूरा दाम 800 रुपये हो जाता हैं.

जिसके बाद आपको टी शर्ट के लिंक को कॉपी करना है और उसे सोशल मीडिया या अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के पास शेयर कर देना हैं, जिसके बाद जब आपके टी शर्ट को कोई खरीदता है तो आपको 200 रुपये आसानी से प्राप्त हो जाते हैं.

आप इस ऐप में किसी भी प्रोडक्ट में जितना चाहे अपना उतना कमीशन को जोड़ सकते हैं. लेकिन अगर आप ज्यादा कमीशन जोड़ते है तो लोग आपके प्रोडक्ट को खरीदेंगे नहीं. इसलिए मैं आपको सलाह दूंगा की आप ज्यादा कमीशन न जोड़े.

अगर आप Glow Road App के बारे में और समझना चाहते है तो नीचे दिए वीडियो के माध्यम से आप समझ सकते हैं, नीचे दिए वीडियो को देखने के बाद आपको Glow Road App की बारे में सारी चीजे समझ में आ जायेगी.



#6. Image Bazaar से पैसे कमाए

Image Bazaar एक वेबसाइट हैं, जिसपर आप तरह से तरह के फोटो को उपलोड कर सकते हैं, इसमें आप चाहे तो कैमरा से फोटो खीचकर अपलोड कर सकते है या फोटो एडिटिंग के माध्यम से फोटो को बनाकर इसपर अपलोड कर सकते हैं.

लेकिन इस बात का ध्यान रखे की आपके द्वारा खिंचा गया फोटो या बनाया गाया फोटो देखने में अच्छा लगना चाहिए, जिसके बाद आपको इस वेबसाइट पर जाकर एक अकाउंट बनाकार इसपर बहुत सारे फोटो को अपलोड करना हैं,

इसमें आपके द्वारा बनाए फोटो को जितना लोग डाउनलोड करेंगे उतना ही आपको पैसे मिलेंगे, इसलिए हमेसा प्रयास करे की फोटो को बढ़िया बनाये. इसपर आप चाहे तो वीडियो भी अपलोड कर सकते हैं लेकिन आपको वीडियो भी अच्छा बनाकर डालने हैं.

अगर आप Image Bazaar के बारे में और अच्छे से जानना चाहते है की आप इस वेबसाइट के मदद से पैसे कैसे कमा सकते हैं तो नीचे दिए वीडियो के माध्यम से आप आप इस वेबसाइट के बारे में समझ सकते हैं.



#7. Mini Branch खोलकर पैसे कमाए

अगर आप ग्रामीण इलाके में रहते है, जहां पर आसपास कोई बैंक का ब्रांच नही है तो आप एक Mini Branch खोलकर रोजाना का एक हजार बड़े ही आसानी से कमा सकते हैं।

हर बैंक आपको मौका देती है की आप उसके साथ मिलकर काम करे और बैंक मित्र बने, इसके लिए आप Mini Branch का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Mini Branch खोलने के लिए आपको अच्छी जानकारी होनी चाहिए, इसके लिए आप मेरे नीचे दिए वीडियो को देख सकते हैं। Mini Branch खोलने के बाद आप कई सारे तरीके का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं।

जिसमे सबसे पहले आप किसी भी व्यक्ति का बैंक अकाउंट खोलकर पैसे कमा सकते है और दूसरी तरफ आप जितना पैसे की लेनदेन करेंगे उतना आपको बैंक के तरफ से कमीशन दिया जाता है।

इसलिए अगर आप भी एक Mini Branch खोलना चाहते है तो नीचे दिए गई वीडियो के माध्यम से Mini Branch खोलने से संबंधित सारे जानकारी को अवश्य ले लीजिए।



#8. चाय की दुकान से रोज ₹1000 कमाए

अगर आप कही एक अच्छे जगह चाय की दुकान खोल लेते है तो आप रोजाना के ₹1000 तक की कमाई कर सकते है, इसके लिए आप कोई एक घनी आबादी वाले जगह को चाय बेचने के लिए चुन सकते हो।

आप चाय के अलावा भी बहुत सारे चीजे को अपने चाय की दुकान के साथ बेच सकते है, जिससे आपके पास अधिक लोग आएंगे और जब आपके पास अधिक लोग आएंगे तो आपकी कमाई भी ज्यादा होगी।

अगर आप चाय की दुकान खोलना चाहते है तो इसके लिए आपको पहले से एक बढ़िया योजना बना लेना चाहिए, इसके साथ ही आपको आप चाय की दुकान खोलने के लिए थोड़े पैसे की भी जरूरत पड़ेगी।

तो शुरुआत में आप थोड़े पैसे का इंतजाम करके अपना चाय का काम शुरू कर सकते है और जब आपके चाय की दुकान पर अधिक ग्राहक आने लगेंगे तो आपकी कमाई भी बहुत ज्यादा बढ़ेगी।

#9. सरकारी नौकरी Update वाली चैनल खोलकर पैसे कमाए

सभी को पता है की भारत में सरकारी नौकरी को लोग Safety के नजरिए से देखते हैं, जिसमे आपको सैलरी अच्छी खासी तो मिलेगी साथ में यह सरकारी नौकरी है, इसलिए आपको नौकरी छिनने का भी डर नहीं रहता है और इसलिए भारत के कई लोग सरकारी नौकरी की तैयारी करते हैं।

ऐसे में कुछ लोगो को पता ही नहीं चल पाता की आखिर कहा पर सरकारी नौकरी निकली है और वह Form भरने से चुक जाते हैं। इसी मौके का फायदा उठाने के लिए आप अपना खुद का YouTube Channel Start कर सकते है और सरकार के द्वारा निकाली गई सरकारी नौकरी के बारे में लोगो को बता सकते हैं।

सरकारी नौकरी वाले चैनल अन्य चैनल के तुलना में काफी जल्दी Growth पकड़ता है और अगर आप मन लगाकर सिर्फ 5 महीने काम कर देते है तो आपका कमाई होना शुरू हो जाता है। अगर आपके चैनल पर अच्छे खासे View आ रहे है तो आप लाखो रुपए कमा सकते हैं।



इन्हे भी पढ़े

रोज ₹1000 कमाने के बेहतरीन तरीके क्या है?

रोज ₹1000 कमाने के लिए आप Glowroad जैसे ऐप पर काम कर सकते है या गांव में Mini Branch, CSC Center से रोज ₹1000 कमा सकते हैं।

घर बैठे रोज ₹1000 कैसे कमा सकते है?

घर बैठे रोज ₹1000 कमाने के लिए आप इंटरनेट पर मौजूद ऐप के माध्यम से पैसे कमा सकते है या घर बैठे Mini Branch, CSC Center इत्यादि से पैसे कमा सकते हैं।

Conclusion:- ₹1000 रोज कैसे कमाए

आशा करते है की मैने आपको इस आर्टिकल में ₹1000 रोज कमाने से संबंधित जो भी जानकारी दी होगी, वह आपको काफी पसंद आया होगा। एक बात कहना चाहूगा की कोई भी काम आसान नहीं होता है, इसलिए सभी काम में काफी मेहनत हैं।

इसलिए अगर आप सच्चे मन से कोई भी काम।को शुरू करते है तो जल्द ही कमाई करना शुरू कर देंगे, इसलिए मैं आपको सलाह दूंगा की आप हमेशा वही काम को करे, जो की आपको अच्छा लगता हैं।

इसके अलावा अगर आपको किसी अन्य टॉपिक पर जानकारी चाहिए तो आप हमे कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं।

Sharing Is Caring...:

नमस्कार दोस्तों मैं Sonu Kumar इस ब्लॉग का लेखक और मालिक हूँ | मैं अपने ब्लॉग पर Career, Job, Earn Money Tips, और लोगो के Success Story के ऊपर लेख लिखता हूँ,

1 thought on “रोज 1000 कैसे कमाए – (21+ तरीका)”

Leave a Comment